I C A R - D P R

HYDERABAD - INDIA

Hindi Day Celebrations 2019

E-mail Print

विषय: हिंदी दिवस व हिंदी पखवाड़ा समापन समारोह आयोजित

निदेशालय में दिनांक 3-16 सितंबर, 2019 की अवधि के दौरान हिंदी पखवाड़ा समारोह का आयोजन किया गया,दिनांक 16 सितंबर, 2019 को हिंदी दिवस व हिंदी पखवाड़ा समापन समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर श्रीमती आकांक्षा शुक्‍ला, एसोसिएट प्रोफेसर, राष्‍ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज संस्‍थान, हैदराबाद, मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित हुई। संस्‍थान के निदेशक डॉ. आर.एन.चटर्जी एवं मुख्‍य अतिथि महोदया ने दीप प्रज्‍वलित कर  कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

डॉ. एस.पी. यादव, प्रधानवैज्ञानिक एवं प्रभारी, हिंदी अनुभाग ने इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि महोदया, निदेशक महोदय एवं उपस्थित समस्‍त वैज्ञानिकों एवं कर्मचारियों का स्‍वागत किया तथा संस्‍थान के हिंदी अनुभाग की गतिविधियों की संक्षिप्‍त रिपोर्ट प्रस्‍तुत की।

इस अवसर पर मुख्‍य अतिथि महोदयाने अपने संबोधन में कहा की, हिंदी देश के हर कोने-कोने में बोली एवं समझी जाती है भले ही इसके रूप में भिन्‍नता हो, साथ ही हमें हिंदी के साथ-साथ अपने प्रान्‍तीय भाषओं पर भी ध्‍यान देना चाहिए और अधिक से अधिक अनुसंधन प्रयोगों के परिणामों को लाभार्थियों तक उनकी अपनी भाषाओं में पहुँचाने की कोशिश की जानी चाहिए।

संस्‍थान के निदेशक महोदय ने अपने संबोधन में कहा कि, हिंदी एक सरल और सुबोध भाषा है,हम सब को अपने दैनंदिन कार्य ज्‍यादा से ज्‍यादा हिंदी में करना चाहिए। भारत के विभिन्‍न क्षेत्रों में हिंदी का अलग-अलग रूप देखने को मिलता है। इस निदेशालय में हिंदी का प्रयोग अच्‍छा होता है। अंतत: उन्‍होंने संस्‍थान के उन अधिकारियों एवं  कर्मचारियों को बधाई भी जिन्‍होंने हिंदी शिक्षण योजना, हैदराबाद द्वारा नवंबर, 2018 में आयोजित पारंगत पाठ्यक्रम की परीक्षा में उत्‍तीर्ण हुए हैं, साथ ही सभी कर्मचारियों से अधिक से अधिक कार्यालयीन कार्य हिंदी में करने का अनुरोध किया।

निदेशालय में हिंदी पखवाड़ाके दौरान हिंदी कार्यशाला के साथ-साथ पुस्‍तक पठन, आशु भाषण, स्‍मरण शक्ति, हिंदी टंकण,प्रश्‍नमंच, आलेखन-टिप्‍पणी, गायन एवं शब्‍द ज्ञान जैसी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया, जिन्‍हें16 सितंबर, 2019 को आयोजित हिंदी दिवस व हिंदी पखवाड़ा समापन समारोह के दौरान नकदपुरस्‍कार एवं प्रमाण पत्रों से सम्‍मानित किया गया।

कार्यक्रम के अंत में श्री जे. श्रीनिवास राव, सहायक मुख्‍य तकनीकी अधिकारी ने धन्‍यवाद ज्ञापन प्रस्‍तुत किया।

  
 
 
 


This website belongs to Directorate of Poultry Research of INDIAN COUNCIL OF AGRICULTURAL RESEARCH an autonomous organization under the Department of Agricultural Research and Education, Ministry of Agriculture, Government of India